मैं अपने आप को सबसे बड़ा सफाई मित्र मानता हूं:मंत्री ए.के. शर्मा 

मैं अपने आप को सबसे बड़ा सफाई मित्र मानता हूं:मंत्री ए.के. शर्मा 

मैं अपने आप को सबसे बड़ा सफाई मित्र मानता हूं:मंत्री ए.के. शर्मा 

मैं अपने आप को सबसे बड़ा सफाई मित्र मानता हूं:मंत्री ए.के. शर्मा 

By:- Amitabh Chaubey 
लखनऊ(एपीआई एजेंसी):- प्रदेश के नगर विकास एवं उर्जा मंत्री ए.के. शर्मा ने बुधवार को लखनऊ के गोमती नगर स्थित चंद्रशेखर आजाद चौक, हुसड़िया के पास घरों से कूड़ा उठाकर “लखनऊ स्वच्छता अभियान” का शुभारम्भ किया। उन्होंने कहा कि लखनऊ प्रदेश की राजधानी के साथ एक ऐतिहासिक शहर भी है, जिसकी प्रशंसा पूरे देश एवम् विदेशों में होती है। आज लखनऊ में सफाई के एक नए अध्याय की शुरुआत हुई। लखनऊ को देश के स्वच्छतम नगरों में प्रस्थापित करने के लिए डोर-टू-डोर कूड़ा संग्रह सहित सफ़ाई कार्य की एक नई व्यवस्था का शुभारंभ किया जा रहा है। मनुष्य-मशीन और टेक्नोलॉजी के श्रेष्ठ उपयोग से पूरे प्रदेश के नगरों को स्वच्छ और सुंदर बनाते हुए वैश्विक उदाहरण प्रस्थापित करने हैं। इस दौरान लखनऊ की महापौर सुषमा खर्कवाल, नगर आयुक्त, पार्षदगण व बड़ी संख्या में नगर निगम के अधिकारी और कर्मचारी उपस्थित रहे। 

ए.के. शर्मा ने कहा कि घर से कूड़ा उठाना जो हमारे लिए चुनौती थी, मगर अब हमें विश्वास है कि आप इस अभियान की शुरुआत के बाद सभी घरों से हमारे सफाई मित्र नियमित कूड़े का उठान करेंगे। वहीँ आप सभी सम्मानित जनता भी समय से अपने घरों से कूड़ा निकालकर लखनऊ को स्वच्छ बनाने में हमारा सहयोग करेंगे। जिससे देश के अन्य शहर भी सफ़ाई व्यवस्था को लेकर हमसे सीखने आएं। उन्होंने कहा कि अभी हाल ही में स्वच्छ सर्वेक्षण में उत्तर प्रदेश को कई अवार्ड मिले। मगर पहले तीन नंबर के शहरों में हमारे उत्तर प्रदेश के शहर नहीं थे, हमें अब इसके लिए डट कर काम करना होगा।

जिससे देश ही क्या दुनिया में भी हमारे शहरों की सफाई और सुन्दरता की चर्चा हो। उन्होंने कहा कि जी-20 की बैठकों के दौरान हमारे सफाई मित्रों और कर्मचारियों ने सफाई और सुशोभन का ऐसा कार्य किया था कि देश विदेश से आये अतिथिओं ने इसकी जमकर सराहना की थी। इसी प्रकार संकल्पित होकर हमें अपना काम करना होगा, जिससे देश के अन्य राज्य भी हमारे शहरों की सुन्दरता और व्यवस्था को देखने आयें। उन्होंने कहा कि देश के प्रधानमंत्री ने देश को स्वच्छ बनाने का जो संकल्प लिया था, उसे साकार करने के लिए 2014 में स्वच्छ भारत मिशन की शुरुआत की। उसी मिशन को आगे बढाते हुए हमें अपने शहरों को वैश्विक स्तर के शहर बनाने हैं। 

वहीं उन्होंने कहा कि सफाई की कहीं भी नयी पहल अगर होती है तो इसमें सहयोग देने के लिए मैं अपने आप को सबसे बड़ा सफाई मित्र मानता हूं। नगरों की सफाई में बेहतरी के लिए मैं हमेशा आप सभी के साथ हूं। उन्होंने कहा कि दैनिक सफाई और कूड़े की उठान हमारे लिए सबसे बड़ी चुनौती है। इस चुनौती को पार करने के लिए सफाई मित्रों के साथ ही जनता की भी बड़ी भूमिका है। जिसके लिए हमें मानव बाल के साथ ही मशीनों का उपयोग कर सफाई कार्यों में चार-चाँद लगाने हैं। सफाई के क्षेत्र में लखनऊ को पहले देश के तीन नंबर के शहरों में लाते हुए ग्लोबल सिटी बनाना है। 

वहीं महापौर सुषमा खर्कवाल ने कहा कि लखनऊ में एक लम्बे समय के बाद अच्छे काम की शुरुआत हो रही है। उन्होंने कहा कि लखनऊ के शिवरी प्लांट का निरीक्षण किया गया है और वहां जमा 26 हज़ार मीट्रिक टन कूड़े का निस्तारण 16 महीने में करते हुए उस जगह को एक सुंदर बगीचे में तब्दील कर दिया जायेगा। उन्होंने कह कि ऐसी स्थिति बनाइये कि इंदौर भी कहे कि हम लखनऊ की तर्ज पर सफाई व्यवस्था करेंगे।  

वहीं नगर आयुक्त इन्द्रजीत सिंह ने कहा कि नगर निगम की टीम हमेशा सफाई और सुशोभन कार्य के लिए तत्पर है। पार्षदगणों के सहयोग से हम लखनऊ को और भी स्वच्छ और सुंदर बनाने में सफल रहेंगे। उन्होंने कहा कि हमने संकल्प लिया है कि शहर की हर एक गली को स्वच्छ और सुंदर बनायेंगे और इसके परिणाम भी दिखने लगे हैं। अब हमारा संकल्प है कि हम लखनऊ के हर घर से कूड़ा उठाएंगे, इसके लिए पूरी तरह से प्रयासरत हैं। 

“लखनऊ स्वच्छता अभियान” के शुभारम्भ के दौरान नगर निगम जोन – 4 के पार्षद अरुण कुमार तिवारी, शैलेन्द्र कुमार वर्मा, राजेश सिंह “गब्बर” संजय सिंह राठौर, श्रीमती मालती यादव, अरुण कुमार राय, कौशल शंकर पाण्डेय, प्रमोद सिंह “राजन” श्रीमती ममता रावत, राजेश कुमार समेत बड़ी संख्या में स्थानीय नागरिक और नगर निगम कर्मी मौजूद रहे।