डिप्टी सीएम ने पल्स पोलियो अभियान का किया शुभारंभ, कहा- घर-घर दस्तक देकर बच्चों को पिलाएंगे पोलियो ड्रॉप

डिप्टी सीएम ने पल्स पोलियो अभियान का किया शुभारंभ, कहा- घर-घर दस्तक देकर बच्चों को पिलाएंगे पोलियो ड्रॉप

डिप्टी सीएम ने पल्स पोलियो अभियान का किया शुभारंभ, कहा- घर-घर दस्तक देकर बच्चों को पिलाएंगे पोलियो ड्रॉप

डिप्टी सीएम ने पल्स पोलियो अभियान का किया शुभारंभ, कहा- घर-घर दस्तक देकर बच्चों को पिलाएंगे पोलियो ड्रॉप

By:- Amitabh Chaubey 
गोरखपुर(एपीआई एजेंसी):- यूपी के डिप्टी सीएम बृजेश पाठक ने अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) गोरखपुर में रविवार को पल्स पोलियो अभियान का शुभारंभ किया। ये आभियान 10 दिसंबर से 15 दिसंबर तक चलेगा। इसके लिए 1400 टीमें बनाई गई हैं। जो जिले के 8 लाख 80 हजार घरों में जाकर बच्चों को पोलियो की दो बूंद पिलाने का काम करेंगी। प्रदेश से पोलियो को पूरी तरह से समाप्त करना हमारी जिम्मेदारी है इसके लिए भारत सरकार काम कर रही है और यूपी सरकार उनके साथ पुरी लगन से कार्य मैं हाथ बटा रही है।जिले में 2 हजार पल्स पोलियो बूथ बनाए गए हैं। इस अभियान में 6 लाख 50 हजार बच्चों को पोलियो ड्राप पिलाने का लक्ष्य रखा गया है।

डिप्टी सीएम ने बताया कि इसी के साथ साथ अभियान को सफल बनाने के लिए  290 अतिरिक्त टीम बनाई गई है। जो रेलवे स्टेशन, चौराहे और एयरपोर्ट सहित बस अड्डे पर इस अभियान को चलाएंगे। वहीं ऐसी 64 टीमों और बनाईं गई है जो ऐड भट्टे पर काम करने वाले प्रवासी लोगों के बच्चों को पोलियो ड्राप पिलाएंगे। यह लक्ष्य निर्धारित किया गया है कि कोई भी बच्चा छूटने नहीं पाए। 10 से 15 दिसंबर के बीच जो बच्चे पोलियो ड्राप पीने से छूट जाएंगे, उनके लिए 18 दिसंबर को एक बार फिर विशेष अभियान चलाया जाएगा। जिस से उनको पोलियो ड्राप पिलाया जा सके।

डिप्टी सीएम ने कहा कि मोदी जी की गारंटी की वैन गांव-गांव और वार्ड में पहुंच रही है। वह खुद सरदार नगर जा रहे हैं और मुख्यमंत्री बांसगांव गए हैं। प्रधानमंत्री पूरे देश के नागरिकों की चिंता कर रहे हैं। देश के 80 करोड लोगों को नि:शुल्क राशन लगातार उपलब्ध कराया जा रहा है। वहीं प्रधानमंत्री ने नि:शुल्क राशन को अगले 5 वर्ष के लिए बढ़ाने का ऐलान किया है। देश लगातार विकास कर रहा है और हम मोदी जी के नेतृत्व में जल्द ही दुनिया की तीसरी बड़ी अर्थव्यवस्था बनकर उभरेंगे। यूपी इंफ्रास्ट्रक्चर के मामले में नंबर एक पर होने जा रहा है। प्रदेश में एक दर्जन से अधिक एयरपोर्ट है आने वाले समय में 21 से अधिक एयरपोर्ट क्रियाशील होंगे। प्रधानमंत्री ने जो कहा था कि हवाई चप्पल पहनने वाले हवाई जहाज में सफर करेंगे, उस दिशा में हम तेजी के साथ काम कर रहे हैं।

डिप्टी सीएम ने सपा पर तंज कसते हुए कहा कि प्रदेश में जब सपा की सरकार थी तो एक हफ्ता दिन में और एक हफ्ता रात में बिजली आती थी।  आज सभी जिलों को हम राउंड दि क्लॉक बिजली देने का काम कर रहे हैं। गांव से लेकर तहसील तक व्यवस्थित ढंग से बिजली सप्लाई का काम चल रहा है। बेसिक शिक्षा के स्कूलों को कायाकल्प योजना में लेकर हम लोगों ने मोंटेसरी स्कूलों से बेहतर बनाने का काम किया है। बच्चों को स्कूल ड्रेसेज, जूता-मोजा दिया है। पाठ्य पुस्तके और उच्च कोटि का मध्यान भोजन दे रहे हैं। बेसिक शिक्षा विभाग के स्कूलों में एक करोड़ 90 लाख बच्चे शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं।

डिप्टी सीएम ने कहा कि उत्‍तर प्रदेश और पूर्वांचल पहले गुंडई और अराजकता के लिए जाना जाता था, वह अब कानून के लिए जाना जाता है। सबके लिए कानून बराबर है। प्रदेश की जनता ने मान लिया है कि प्रदेश में कानून का राज स्‍थापित हो गया है। गुंडे-बदमाश, माफिया जो सड़कों पर बंदूकें लेकर घूमते थे, आज या तो जेल में हैं, या यूपी छोड़कर चले गए हैं।

डिप्टी सीएम ने कहा कि आज प्रदेश में  65 मेडिकल कॉलेज काम कर रहे हैं। जिस में 30 सरकारी और 35 निजी क्षेत्र में काम कर रहे हैं। 16 जिलों में मेडिकल कॉलेज बनाए जाने की तैयारी चल रही है। प्रधानमंत्री शीघ्र ही इसका लोकार्पण करेंगे। मेडिकल कॉलेज के साथ ही हम नर्सिंग कॉलेज भी बना रहे हैं। इसका इंफ्रास्ट्रक्चर भी वर्ल्ड क्लास का है। प्रदेश में तेजी से औद्योगिकरण हो रहा है। औद्योगिक क्षेत्र में भी हम तेजी से विकास कर रहे हैं। गोरखपुर के गीडा, नोएडा, कानपुर पूरे प्रदेश में औद्योगिक क्रांति आ गई है। देश-दुनिया के उद्यमी यूपी में इंडस्ट्री लगाना चाहते हैं।