आजमगढ़: धूम धाम से मनाया गया 78वां स्वतंत्रता दिवस

आजमगढ़: धूम धाम से मनाया गया 78वां स्वतंत्रता दिवस

आजमगढ़: धूम धाम से मनाया गया 78वां स्वतंत्रता दिवस

आजमगढ़। देशभर में 78वां स्वतंत्रता दिवस हर्षोल्लास के साथ मनाया गया, वहीं आजमगढ़ जिले के मार्टिनगंज तहसील क्षेत्र में भी इस राष्ट्रीय पर्व की धूम रही। गुरुवार को जिले के स्कूल, कॉलेज, सामाजिक संगठनों, समाजसेवी संस्थाओं, राजनीतिक दलों और सरकारी अधिकारियों ने ध्वजारोहण कर आजादी का जश्न मनाया। इस अवसर पर राष्ट्रीय गान गाया गया। लोगों ने भारत की एकता और अखंडता को बनाए रखने की शपथ ली और स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों को याद किया गया।

लोगों ने राष्ट्र के प्रति अपने कर्तव्यों के पालन की अपील की और वृक्षारोपण तथा स्वच्छता अभियान को जन आंदोलन बनाने पर जोर दिया।

स्थानीय तहसील क्षेत्र के विभिन्न विद्यालयों में भी स्वतंत्रता दिवस का जश्न मनाया गया। स्थानीय तहसील क्षेत्र के साई केयर फार्मेसी कॉलेज छतरपुर-अहिरौली, स्वामी सहजानंद सरस्वती शिक्षण प्रशिक्षण संस्थान जिवली, मां बबूना बालिका पीजी कॉलेज बडगहन, डॉक्टर राम मनोहर लोहिया पीजी कॉलेज बेलवाना, रामबदन सिंह इंटर कॉलेज कोदहरा, श्रमजीवी बालिका इंटर कॉलेज सोहौली, ब्लॉक मुख्यालय मार्टिनगंज तहसील परिसर, थाना परिसर, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बरदह, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र मार्टिनगंज में भी ध्वजारोहण के कार्यक्रम हुए। स्वतंत्रता दिवस का उत्साह देखते ही बन रहा था, जहां हर व्यक्ति ने देश की आजादी के इस महान पर्व को गर्व और सम्मान के साथ मनाया।

इसी क्रम में नवनिर्माण हिंदू सेना परिषद जिला ईकाई आजमगढ़ पदाधिकारी/सदस्यों द्वारा 15 अगस्त स्वतंत्रता दिवस के शुभ अवसर पर आजमगढ़ बरदह में जिला प्रभारी विनय कुमार राय के नेतृत्व में ध्वजारोहण कार्यक्रम किया गया।

इस अवसर पर विनय कुमार राय, देवेश राय, प्रदीप यादव, अवधेश सरोज समेत अन्य लोग मौजूद रहे।

इसी क्रम में संत तपस्वी जल संरक्षण एवं जन जागरूकता सेवा समिति के कार्यालय पर भी स्वतंत्रता दिवस धूमधाम और हर्षोल्लास के साथ मनाया गया।

इस अवसर पर समिति के संस्थापक डॉक्टर जे आर प्रजापति, राष्ट्रीय उपाध्यक्ष सुशील राय, शौकत अली, जमालुद्दीन शाह समेत अन्य लोग मौजूद रहे।

संस्था के संस्थापक डॉक्टर जे आर प्रजापति ने अपने संबोधन में कहा कि "हमारा राष्ट्र के प्रति प्रेम और श्रद्धा का प्रतीक है। राष्ट्रीय एकता को ध्यान में रखते हुए हमें अपने कर्तव्यों का पालन करना चाहिए और देश के निर्माताओं के सपनों को साकार करने के लिए अपना पूरा समर्पण करना चाहिए।" उन्होंने लोगों से अपील की कि राष्ट्रीय पर्व मनाने का उद्देश्य है कि हम हर वर्ष कुछ नवीन संकल्प लें और इतिहास से सीखते हुए अपने वर्तमान और भविष्य को उज्ज्वल बनाने पर ध्यान दें। वृक्षारोपण के महत्व पर प्रकाश डाला। 

इस अवसर पर निमायमत अली ने कहा कि प्रधानमंत्री जी के आह्वान पर वृक्षारोपण एक बड़ा आकर्षण बन चुका है। प्रकृति की चुनौतियों को देखते हुए, यह प्रत्येक नागरिक की जिम्मेदारी बनती है कि वे अपने घरों, प्रतिष्ठानों और आस-पास अधिक से अधिक वृक्ष लगाएं और प्रधानमंत्री जी के सपनों को पूरा करें।