होली एवं शबे-बारात के दृष्टिगत पीस कमेटी की बैठक संपन्न

7 मार्च को होगी होलिका दहन एवं शबे-बारात, 8 मार्च को मनाई जाएगी होली

होली एवं शबे-बारात के दृष्टिगत पीस कमेटी की बैठक संपन्न

एपीआई न्यूज़ एजेंसी

अवनीश शंकर राय 

देवरिया। जिलाधिकारी जितेंद्र प्रताप सिंह की अध्यक्षता एवं पुलिस अधीक्षक संकल्प शर्मा की उपस्थिति में शनिवार को पुलिस लाइन प्रेक्षागृह में सेंट्रल पीस कमेटी की बैठक हुई। बैठक में होली पर्व और शबे बरात, रमजान एवं चैत्र नवरात्रि के दृष्टिगत शांति-व्यवस्था के साथ आपसी सौहार्द एवं समरसतापूर्ण वातावरण में मनाने के लिए व्यापक विमर्श किया गया। जिलाधिकारी ने कहा कि जिला प्रशासन समस्त त्योहारों के दृष्टिगत शांति-व्यवस्था के लिए आवश्यक इंतजाम करने के लिए प्रतिबद्ध है।

    जिलाधिकारी जितेंद्र प्रताप सिंह ने कहा कि इन दोनों पर्वों के दृष्टिगत जिला प्रशासन ने मुकम्मल तैयारी की है। विद्युत विभाग को 24 घंटे निर्बाध विद्युत आपूर्ति करने का निर्देश दिया गया है। इस दौरान आने वाले लोकल फॉल्ट और ट्रांसफार्मर संबंधी समस्याओं के त्वरित निपटान की तैयारी की गई है। विद्युत सब स्टेशन में विद्युत कटौती संबंधित शिकायतों के निपटान के लिए कर्मचारियों को तैनात किया जाएगा। उन्होंने बताया कि विद्युत समस्याओं के निस्तारण के लिए  कंट्रोल रूम बनाया गया है जिसका नंबर 8004930620 है।
       जिलाधिकारी ने बताया कि इन पर्वों के दृष्टिगत साफ-सफाई की व्यापक व्यवस्था की जा रही है। इस संबंध में नगरीय क्षेत्रों के लिए नगर निकायों तथा ग्रामीण क्षेत्र में जिला पंचायती राज अधिकारी को निर्देशित किया जा चुका है। नगरीय क्षेत्र में पेयजल आपूर्ति की विशेष व्यवस्था की गई है। होली के दृष्टिगत पानी से जुड़ी समस्याओं के लिए 18001801382 टॉल फ्री नंबर पर शिकायत भी की जा सकती है। शबे बारात पर्व के दृष्टिगत आवारा पशुओं को बाड़े में बंद करने के निर्देश दिए गए हैं।
       जिलाधिकारी ने कहा कि कतिपय शरारती तत्व सोशल मीडिया पर अपने  घृणित भावनाओं को व्यक्त करते हैं। इसके लिए सोशल मीडिया की विशेष मॉनिटरिंग की जा रही है। जनपद में किसी भी तरह की असुविधा नागरिकों को न हो यह सुनिश्चित किया जा रहा है। स्वास्थ्य विभाग में डॉक्टरों की विशेष ड्यूटी लगाई जा रही है। ब्लड बैंक में रक्त की उपलब्धता सुनिश्चित की जा रही है और इमरजेंसी एंबुलेंस सेवा सुचारु रुप से चलेगी।
       जिलाधिकारी ने सभी जनपदवासियों से सहअस्तित्व की संस्कृति एवं जनपद के शन्तिपूर्ण इतिहास के अनुरूप होली एवं शबे बारात आपसी प्रेम व भाईचारे के साथ मनाने की अपील की।
        पुलिस अधीक्षक संकल्प शर्मा ने कहा कि इन दोनों पर्वों के दृष्टिगत पुलिस की व्यवस्था चाक-चौबंद रहेगी। कतिपय लोग होली पर्व पर शराब एवं अन्य मादक पदार्थ का सेवन करके नशे की हालत में वाहन चलाते हैं, जिससे दुर्घटना की आशंका रहती है। नशे की हालत में कोई भी चालक ओवरस्पीडिंग या ट्रिपलिंग न करे, पुलिस यह सुनिश्चित करेगी। पुलिस होलिका दहन कमेटियों के साथ समन्वय स्थापित कर रही है।  7 मार्च को होलिका दहन तथा  7 मार्च की रात को ही शबे बारात व 8 मार्च को होली के दृष्टिगत पुलिस की तैयारी मुकम्मल है। उन्होंने नागरिकों से अबीर-गुलाल और रंग से होली खेलने का अनुरोध किया। कहा कि कीचड़ से होली खेलने पर लोग पुलिस को सूचित कर सकते हैं, पुलिस इस पर कड़ी कार्रवाई करेगी। शांति व्यवस्था से जुड़ी किसी भी आकस्मिक स्थिति की सूचना 112 नंबर पर दी जा सकती है। पुलिस अधीक्षक ने बताया कि पूरे जनपद में दो हजार से अधिक स्थलों पर होलिका दहन होगा।