जौनपुर में तेजी से फैल रहा आंखों का संक्रमण

जौनपुर में तेजी से फैल रहा आंखों का संक्रमण

जौनपुर में तेजी से फैल रहा आंखों का संक्रमण

जौनपुर। जौनपुर में उमस भरे मौसम के बीच आंखों का संक्रमण (आई फ्लू) तेजी से फैल रहा है। आंख से जुड़े हर 10 में से छह मरीज इसी संक्रमण के आ रहे हैं। पिछले कुछ दिनों से अत्यधिक उमस है। ऐसे में यह संक्रमण तेजी से लोगों को अपनी चपेट में ले रहा है।

नेत्र विशेषज्ञ डॉ. चेतन पाण्डेय ने बताया कि संक्रमित व्यक्ति से कुछ पल के लिए नजर मिलते ही अच्छा भला स्वस्थ व्यक्ति भी इस संक्रमण की चपेट में आ रहा है। खासकर बच्चों पर इसका असर तेजी से हो रहा है। लाल आंखें, तेज दर्द इस मौसमी बीमारी के लक्षण हैं। परिवार में किसी एक सदस्य को यह संक्रमण हुआ नहीं कि अगले दो-तीन दिन में कई सदस्य इसकी चपेट में आ जाते हैं। वैसे तो बारिश के मौसम में आई फ्लू की संभावना रहती है। हर साल कुछ लोग इसकी चपेट में आते है। इस बीमारी का प्रकोप सबसे अधिक स्कूल में पढ़ने वाले छात्र-छात्राओं पर देखने को मिल रहा है। मामलों के बढ़ने से सरकारी अस्पताल के साथ-साथ निजी अस्पतालों में भी ऐसे मरीजों की खूब लाइन लग रही हैं।

डॉक्टरों का कहना है क‍ि आई फ्लू बहुत ज्यादा गंभीर नहीं होता है। आंख को कोई स्थायी नुकसान पहुंचाए बिना एक या दो सप्ताह के भीतर ठीक हो जाता है। हालांकि आपको इसके लक्षणों को नजर अंदाज नहीं करना चाहिए।

जियाउल हक की रिपोर्ट