अनोखी शादी बछिया से विवाह रचाने श्रावस्ती से बारात लेकर पहुंचा बछवा, झूमकर नाचे बाराती

अनोखी शादी बछिया से विवाह रचाने श्रावस्ती से बारात लेकर पहुंचा बछवा, झूमकर नाचे बाराती

अनोखी शादी  बछिया से विवाह रचाने श्रावस्ती से बारात लेकर पहुंचा बछवा, झूमकर नाचे बाराती

अनोखी शादी, बछिया से विवाह रचाने श्रावस्ती से बारात लेकर पहुंचा बछवा, झूमकर नाचे बाराती

बहराइच(एपीआई एजेंसी):- पयागपुर थाना क्षेत्र के निहनिया कुट्टी गांव में अनोखी शादी देखने को मिली। श्रावस्ती से बछवा (नंदी) की बारात पयागपुर मंगलवार रात को पहुंची। रात में बैंड बाजे के साथ पुरोहित ने पूजा अर्चना कर विवाह करवाया। अब 28 को विदाई बछिया की धूमधाम से होगी।

जिले के लोगों ने पुरुष संग महिला की शादी तो कई बार देखी होगी, लेकिन 26 दिसंबर को श्रावस्ती जिले के इकौना विकास खंड में पड़ने वाले रामपुर कटेल गांव के चिरंजीव नंदी और बहराइच जिले के पयागपुर थाना क्षेत्र के निहनिया कुट्टी की रहने वाली आयुष्मती नंदिनी की अनोखी शादी बैंड बाजा बारात के साथ बड़े धूमधाम से सम्पन्न हुई है। यह शादी अनोखी इसलिए है, क्योंकि नंदी एक बछड़ा है और नंदिनी एक बछिया।

विवाह में जब नंदी बछड़े की बारात निकाली तो इस बारात में पूरा हुजूम शामिल हो गया। बारात में शामिल लोगों ने डीजे की धुन पर जमकर ठुमके लगाए। इस बारात में बहराइच और श्रावस्ती के हजारों लोग शामिल हुए। दोनों का विवाह पूरे हिन्दू रीति रिवाज के साथ संपन्न हुआ है। पहले बरीक्षा और फिर पंचांग देखकर तिलक और इन दोनों के विवाह का शुभ मुहूर्त निकाला गया और गांव और आसपास के इलाकों में निमंत्रण पत्र भेजा गया।

जिसके बाद बारात निकासी ,द्वारपूजा और फेरे आदि रश्मों और पुराने रीति रिवाज के अनुसार ये शादी सम्पन्न हुई। बारात लड़की पक्ष यानी कि नंदिनी के गांव 3 दिनों तक रुकेगी जिसके बाद 28 दिसंबर को बछिया नंदिनी अपने जीवन साथी बछड़े के साथ अपने ससुराल यानी श्रावस्ती के रामपुर कटेल के लिए विदा हो जाएगी।