माँलव में अगलगी की दो घटनाओं से दहला गाँव

माँलव में अगलगी की दो घटनाओं से दहला गाँव

माँलव में अगलगी की दो घटनाओं से दहला गाँव

माँलव में अगलगी की दो घटनाओं से दहला गाँव

मऊ(एपीआई एजेंसी):- स्थानीय तहसील व थानान्तर्गत माँलव गाँव में वृहस्पतिवार को अगलगी की दो घटनाओं से गाँव दहल उठा। पहली घटना में जहाँ किसी अनहोनी से उत्साही नौजवानों ने बचा लिया वहीं दूसरी घटना में शार्ट सर्किट से लगी आग से 5-6 झोपड़ियां व एक दुकान जलकर राख हो गई। इसमें 5-6 बकरियां एवं एक गाय जलकर मर गयी व गृहस्थी के अन्य सामान व दुकान की सामग्री भी जल गई। मौके पर पहुँचे दमकल कर्मियों व डॉयल 112 नंबर की टीम ने ग्रामीणों संग मिलकर आग पर काबू पाया। ग्रामप्रधान द्वारा संबंधित लेखपाल, कानूनगो एवं तहसीलदार को सूचना दे दी गयी है।

बता दें कि आगजनी की पहली घटना सुबह तब हुई जब कुछ शरारती तत्वों ने गेंहूँ के डंठलयुक्त अवशेष पराली में आग लगा दिया। कुछ ही समय में यह आग आगे फैलकर यूकोलिप्टस की बाग की झाड़ियों में लग गयी। मौके पर आसपास के उत्साही युवाओं ने कड़ी मशक्कत से आग पर काबू पाया। अगर इस आग ने यूकोलिप्टस के बड़े पेड़ों को अपने कब्जे में ले लिया होता तो बुझाना बेहद मुश्किल होता। वहीं आसपास स्थित घरों, प्राथमिक व उच्च प्राथमिक विद्यालय, होमियोपैथिक चिकित्सालय, साधन सहकारी समिति व माँलव मोड़ पर स्थित दुकानों व पूरब तरफ स्थित हरिजन बस्ती भी प्रभावित हुए बगैर नहीं रहती।

दूसरी घटना लगभग 12 बजे गाँव की राजभर बस्ती में घटित हुई। शार्ट सर्किट से फैली भयंकर आग ने 5-6 झोपड़ियों सहित एक दुकान को अपनी आगोश में ले लिया। इससे इनमें रखी सभी गृहस्थी का सामान, आठ बकरियां, एक गाय व बछिया सहित दुकान की सभी सामग्री जल गई। हालाँकि एक अधजली भैंस को बचा लिया गया। दमकल कर्मियों ने आग पर काबू पाया।

गाँव निवासी रामप्यारे राजभर, कांता राजभर व बाबूलाल राजभर सगे भाई हैं। दोपहर अचानक शार्ट सर्किट से रामप्यारे राजभर की झोपड़ी में आग लग गयी। आग इतनी तेज फैली कि देखते ही देखते बाबूलाल राजभर, बच्चन राजभर, बब्बन राजभर सहित तीन-चार अन्य मकान व झोपड़ी जलने लगी। आसपास के दिनेश्वर, बेचू व स्वामीनाथ राजभर के भी घरों में भी गृहस्थी का सामान जलकर राख हो गया। घटना में लाखों का नुकसान हुआ है। इसके अलावा आठ बकरियां, एक गाय व बछिया जलकर मर गयी हैं।

ग्रामप्रधान सूर्यकांत उर्फ गोल्डी कुमार ने बताया कि संबंधित लेखपाल, कानूनगों एवं तहसीलदार को आवश्यक कार्यवाही हेतु दूरभाष से जानकारी दे दी गयी है। खबर लिखे जाने तक कोतवाल धर्मेन्द्र कुमार सिंह भी मयहमराह मौके पर पहुँच आवश्यक जाँच-पड़ताल में जुटे हुये हैं।