मैं यह दावे से कहता हूं कि नई शिक्षा नीति के माध्यम से हम पुनः अपनी ताकत वापस ला सकते हैं:- मनोज सिन्हा 

मैं यह दावे से कहता हूं कि नई शिक्षा नीति के माध्यम से हम पुनः अपनी ताकत वापस ला सकते हैं:- मनोज सिन्हा 

मैं यह दावे से कहता हूं कि नई शिक्षा नीति के माध्यम से हम पुनः अपनी ताकत वापस ला सकते हैं:- मनोज सिन्हा 

मैं यह दावे से कहता हूं कि नई शिक्षा नीति के माध्यम से हम पुनः अपनी ताकत वापस ला सकते हैं:- मनोज सिन्हा 

By:- Praveen Rai     
मऊ(एपीआई एजेंसी):- जम्मू कश्मीर के लेफ्टिनेंट गवर्नर मनोज सिन्हा मंगलवार को एक दिवसीय दौरे पर मऊ आए जिसमें उन्होंने पांच कार्यक्रमों में भाग लिया सर्वप्रथम वरिष्ठ भाजपा नेता एवं उत्तर प्रदेश सरकार के पूर्व राज्य मंत्री उत्पल राय की चाची के निधन के बाद आयोजित श्रद्धांजलि सभा में भाग लिए तथा उत्पल राय की दिवंगत चाची स्व०विमला राय के चित्र पर श्रद्धा सुमन अर्पित किया इसके बाद मधुबन में कठघरा महलू गांव में जनचौपाल की तथा सांई नर्सिंग एवं फार्मेसी कालेज मऊ में छात्रों को संबोधित किया।

तत्पश्चात राहुल हास्पीटल में आयोजित प्रतिभा सम्मान समारोह एवं नागरिक अभिनंदन कार्यक्रम में भाग लिए तत्पश्चात‌ श्रीराम जायसवाल एवं डिंपल जायसवाल द्वारा आयोजित आयोजित मतदाता जागरूकता अभियान में भाग लिए अपने संबोधन में सिन्हा ने देश की आर्थिक, सांस्कृतिक, सुरक्षा तथा वैज्ञानिक उपलब्धियों पर विस्तृत चर्चा करते हुए कहा कि  यहां बैठे प्रबुद्धजनों आप लोग देश में हो रहे परिवर्तन पर ध्यान दीजिए कैसे हमारे देश में परिवर्तन हो रहा है। आज लोक तंत्र का पर्व चल रहा है जम्मू एवं कश्मीर में 6वें चरण में चुनाव संपन्न हुआ इसके पहले यह स्थिति रहती थी कि 6% से 7% तक मतदान होता था लेकिन धारा 370 हटने के बाद जम्मू एवं कश्मीर में भी सामान्य मतदान की तरह 56% मतदान हुआ है।

यह एक स्वस्थ लोकतंत्र के शुभ संकेत है। वहीं आज भारत चांद पर झंडा फहराने वाला विश्व का पहला देश बन गया है और जल्दी ही हमारे अंतरिक्ष वैज्ञानिक सूर्य देव पर भी झंडा फहराने में कामयाब होंगे वहीं स्वास्थ्य वैज्ञानिकों की बात करें तो कोरोना काल में सबसे पहले हमारे वैज्ञानिकों ने वैक्सीन बनाकर न सिर्फ भारत बल्कि विश्वभर की मानवता की रक्षा की वहीं देश की सीमा आज सुरक्षित है देश से आतंकवाद एवं नक्सलवाद का सफाया हुआ है एवं देश सुरक्षा की दृष्टि कोंण से काफी सशक्त हुआ है वहीं सांस्कृतिक क्षेत्र की बात की जाए तो 500 साल की ग़ुलामी को तोड़ आज रामलला अपने घर में अपना पहला जन्मदिन मनाए हैं। हमारा देश को सोने की चिड़िया कहा जाता था ऐसा नहीं कि यहां सोने की खदानें थी बल्कि उसका मतलब यह था कइ शिक्षा के क्षेत्र में काफी समृद्ध थे जहां नालंदा एवं तक्षशिला जैसे विश्वविद्यालय हमारे पास थे।

जिसमें देश ही नहीं विदेशी छात्र पढ़ने आया करते थे लेकिन आक्रांताओं सब नष्ट कर दिया लेकिन नई शिक्षा नीति 2020 के माध्यम से हम पुनः शिक्षा के क्षेत्र में काफी सुधार लाकर इसको समृद्ध करने की दिशा में एक मजबूत कदम आगे बढ़ा दिए हैं और मैं यह दावे के साथ कह सकता हूं कि नई शिक्षा नीति के माध्यम से हम पुनः अपनी ताकत वापस ला सकते हैं इसके माध्यम से शिक्षा में नेता का हस्तक्षेप समाप्त होगा एवं प्रत्येक ब्यक्ति को समान शिक्षा प्राप्त करने का अधिकार प्राप्त होगा वहीं अगर आर्थिक क्षेत्र की बात की जाए तो विश्व में हमारी अर्थव्यवस्था 2014 में 11 वें पायदान पर थी लेकिन आज  हम 5 वें पायदान पर हम आ गए हैं और यह 2014 से  2024 के बीच संभव हो पाया है।

जिसके कारण हम 25 करोड़ लोगों को गरीबी रेखा से ऊपर ला दिए हैं यह सुनने में तो आसान लग रहा है लेकिन यह बृटेन, जर्मनी,आदि विकसित देशों के बराबर 10 वर्ष की आर्थिक ग्रोथ के बराबर है। 
और 2027 तक हम तीसरे पायदान पर पहुंचने की तैयारी कर रहे हैं। जिसके बाद देश से गरीबी हटाओ का नारा समाप्त ‌हो जाएगा। और हमारा लक्ष्य यही नहीं है और बड़ा है जब हम देश का शताब्दी वर्ष 2047 मनाएंगे तो भारत विश्व की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनेगी।

मझवारा कार्यक्रम में मुख्य रूप से जिलापंचायत अध्यक्ष मनोज राय, कैलाशनाथ राय, प्रधानाचार्य उपेंद्रनाथ राय,अशोक सिंह,
पंकज राय,बृजेश राय अधिवक्ता आदि शामिल रहे वहीं कठघरा महलू में प्रेमशंकर राय टुनटुन राय के नेतृत्व में संतोष राय,देवेश राय,पवन राय, आदि बड़ी संख्या में लोग उपस्थित रहे। सांई हास्पीट ल में डॉ0 मनीष एवं अखिलेश राय के साथ पूरा विद्यालय परिवार शामिल रहा वहीं राहुल हास्पीटल के कार्यक्रम में डॉ0 राय ने मंच संचालन किया तथा डॉ0 एसएन राय,प्रकाश चंद्र राय आदि जनपद के प्रमुख डाक्टरों ने भाग लिया वहीं आशीर्वाद पैलेस में श्रीराम जायसवाल एवं डिंपल जायसवाल के नेतृत्व में आयोजित कार्यक्रम में प्रतीक जायसवाल,वेदनारायण मिश्रा, आनंद मिश्रा,हर्ष मिश्रा, मृत्युंजय द्वितीय,पृथुलता पांडेय, ज्योति सिंह,तेजनारायण पांडेय,आशीष जायसवाल, अंकित जायसवाल, आदि बड़ी संख्या में जनसमूह उपस्थित रहा।