मंत्री के प्रयास से जनपदवासियों को मिली बड़ी सौगात

मंत्री के प्रयास से जनपदवासियों को मिली बड़ी सौगात

मंत्री के प्रयास से जनपदवासियों को मिली बड़ी सौगात

मंत्री के प्रयास से जनपदवासियों को मिली बड़ी सौगात  

मिर्जापुर(एपीआई एजेंसी):- केंद्रीय मंत्री श्रीमती अनुप्रिया पटेल के प्रयास से जनपदवासियों को बहुत बड़ी सौगात मिली है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वाराणसी से मिर्जापुर के डगमगपुर, ग्राम सभा हिनौती में लगभग 150 बीघा में बनने वाले इंडियन ऑयल का टर्मिनल की 1076 करोड़ रुपये की परियोजना के निर्माण का वर्चुअल शिलान्यास किया जिससे करीब दस हजार युवाओं को रोजगार मिलेगा। केंद्रीय मंत्री श्रीमती अनुप्रिया पटेल ने अपने उद्बोधन में कहा कि प्रधानमंत्री के स्फुर्त एवं कुशल नेतृत्व में पूरे देश एवं प्रदेश के साथ-साथ मिर्जापुर उत्तरोत्तर प्रगति और समृद्धि की ओर अग्रसर है और प्रधानमंत्री के विभिन्न पहलों ने पूरे पूर्वांचल क्षेत्र को विशेष कर मिर्जापुर के जन सामान्य को हर क्षेत्र में, चाहे वो स्वस्थ हो, शिक्षा हो, बुनियादी सुविधाओं का निर्माण हो या रोजगार के अवसर प्रदान करना हो, हर क्षेत्र में प्रगति पथ पर चलने का अवसर प्रदान किया है।

मंत्री ने कहा कि आपके प्रयासों से आज मिर्जापुर को एक और बड़ी सौगात मिल रही है। जनपद में 1076 करोड रुपए की लागत से इंडियन ऑयल टर्मिनल की स्थापना की जा रही है, जो इंडियन मिल की सबसे महत्वाकांक्षी तेल टर्मिनल परियोजनाओं में से एक है। उन्होंने कहा कि इस टर्मिनल का निर्माण 92 एकड़ के क्षेत्रफल में होगा। इसकी क्षमता 139290 किलो लीटर होगी। उन्होंने कहा कि इस टर्मिनल शेल से प्रतिदिन लगभग 500 टैंक भरे जा सकेंगे, जिससे प्रयागराज और मुगलसराय में मौजूद भंडारण टर्मिनलों पर दबाव कम होगा। यह उत्तर प्रदेश के 15 जिलों में तेल की आपूर्ति करेगा।

इस परियोजना के प्रचालनशील होने से प्रतिवर्ष भारी मात्रा में प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रोजगार सॄजन होगा। उन्होंने कहा कि मैं क्षेत्र वासियों को इस परियोजना के शुभारंभ के लिए बहुत-बहुत बधाई देता हूं। साथ ही, मैं क्षेत्र के निवासियों एवं अपनी ओर से प्रधानमंत्री का हृदय से आभार प्रकट करती हूं। और आशा करती हूं कि आगे भी इस क्षेत्र पर आपकी कृपा बनी रहेगी और इस क्षेत्र के विकास यात्रा अनवरत जारी रहेगी। उन्होंने कहा कि आप सब के आशीर्वाद से देश के लोकतंत्र में सबसे बड़े मंदिर देश की संसद में पहुंची। प्रधानमंत्री ने मेरे पिछले कार्यकाल में भी स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय में मुझे अपना सहयोग देने का अवसर मिला और दूसरे कार्यकाल में मैं वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय भारत सरकार में प्रधानमंत्री के नेतृत्व में कार्य करने का सौभाग्य प्राप्त हुआ। मंत्री ने कहा कि 2014 से ही निरंतर मेरे मन में यह भाव रहा है कि कथनी और करनी में कोई अंतर नहीं होना चाहिए आप सब जनपद वासी इसके साक्षी हैं जो भी मैंने कहा वह मैंने किया है।

उन्होंने कहा कि आप सबके आशीर्वाद से आपका सब जो स्वप्न था वह भी पूर्ण होने जा रहा है। मंत्री ने कहा कि टर्मिनल की स्थापना के लिए मैं लंबे समय से प्रयागरात थी। उन्होंने कहा कि धीरे-धीरे करके कार्य आगे बढ़ा और आज मुझे बहुत प्रसन्नता है और गर्व भी महसूस हो रहा है कि इंडियन ऑयल का शिलान्यास वाराणसी की धरती से प्रधानमंत्री के हाथों से होने जा रहा है। टर्मिनल के बारे में जानकारी देते हुए मंत्री ने कहा कि हमारे आसपास जनपद चंदौली और प्रयागराज यहां पर भी मिल टर्मिनल है किंतु उनकी क्षमता इस टर्मिनल के आगे कुछ भी नहीं है। उन्होंने कहा कि तेल भंडारण के लिए यह टर्मिनल बनाया जा रहा है प्रयागराज में बने टर्मिनल में उसकी क्षमता 50000 किलो लीटर है जबकि चंदौली मुगलसराय में बने टर्मिनल की क्षमता 98 हजार किलो लीटर है। उन्होंने कहा कि मीरजापुर का यह टर्मिनल जब 2026 तक बनकर तैयार होगा तो इसकी क्षमता 139290 किलो लीटर होगी।

मंत्री ने कहा कि कल्पना कीजिए कि टर्मिनल की स्थापना से हमारे इस क्षेत्र में कितनी समृद्धि और खुशहाली आने जा रही है इसलिए आज हमारे केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी को जिनकी सदैव हमारे जनपद के विकास कार्यों के लिए कृपा बनी रहती है उनको भी मैं बहुत-बहुत धन्यवाद देना चाहती हूं और जनपद वासियों की ओर से हम सबके प्रधानमंत्री को धन्यवाद कहना चाहती हूं, कृतज्ञता व्यक्त करना चाहती हूं। उन्होंने कहा कि आज उन्हीं के हाथों इस टर्मिनल का शिलान्यास होना इस क्षेत्र की और हम सब की बहुत बड़ी उपलब्धि है।

इस अवसर पर केंद्रीय मंत्री श्रीमती अनुप्रिया पटेल के साथ सदर विधायक रत्नाकर मिश्रा, मड़िहान विधायक रमा शंकर पटेल, मंझवा विधायक विनोद बिंद, छानबे विधायक रिंकी कोल, कोऑपरेटिव अध्यक्ष जगदीश पटेल, भाजपा जिला अध्यक्ष बृजभूषण सिंह, जिला अध्यक्ष इंजीनियर राम लौटन बिंद नगर पालिका अध्यक्ष श्यामसुंदर केसरी,राजगढ़ ब्लाक प्रमुख गजेंद्र पटेल, जिलाधिकारी प्रियंका निरंजन के साथ अन्य जनप्रतिनिधि और अधिकारी मौजूद थे। उक्त आशय की जानकारी जिला मीडिया प्रभारी शंकर सिंह चौहान ने दी।