मदीने वाले को मेरा सलाम कहना 

मदीने वाले को मेरा सलाम कहना 

मिर्जापुर। कछवां स्थित मोहल्ला तेगबहादुर कस्बा के रहीस अहमद हाशमी 20 फरवरी 2023 को मक्का व मदीना शरीफ जाने का मौका जिनसे मिलने के लिए नगर के साथ जिले के लोग पहुंचे। मक्का मदीना मुस्लिम समुदाय का पवित्र धार्मिक स्थल माना जाता है जहां जाने के लिए लोग अपनी उम्मीद लगाए बैठे रहते हैं इसी के तहत कछवा निवासी रईस अहमद हाशमी को उस दर का जियारत करने का मौका मिला जिन से मिलने के लिए सुबह से उनके घर पर बधाई देने वालों का आना जाना लगा रहा।

उमराह करने का तरीका

इन दौरान आठ दिन मक्का और सात दिन मदीना में रहना होता है और इस्लाम के ग्रंथों के अनुसार तमाम काम करने पड़ते हैं। इस यात्रा की खास बात ये है कि सऊदी में जब हज कराया जाता है तो उस समय उमरा नहीं किया जा सकता है, लेकिन साल में कभी भी किया जा सकता है।

आगे बताते चलें कि भारत में सभी धर्म के लोग रहते हैं जो अपनी श्रद्धा के अनुसार अल्लाह, भगवान या फिर ईश्वर को मानते हैं और उनकी पूजा करते हैं। हर धर्म में हर चीज का एक एक रीजन होता है, जिससे लोगों को कई तरह से मानसिक और शारीरिक रूप से फायदा होता है जैसे- पूजा करने से मन को शांति मिलती है, नमाज़ पढ़ने से कई स्वास्थ्य लाभ मिलते हैं। आपने यकीनन मुसलमानों की हज यात्रा के बारे में सुना होगा।

यह यात्रा सऊदी अरब के मक्का में मुसलमानों द्वारा साल में एक बार जरूर की जाती है क्योंकि यह इस्लाम की पांच बुनियाद का एक अहम हिस्सा है। बता दें कि इस्लाम धर्म में अल्लाह और उसके रसूल पर ईमान लाने के बाद सभी लोगों पर हज की यात्रा वाजिब हो जाती है फिर चाहे मर्द हो या फिर औरत, गरीब हो या फिर मालदार अगर आप आर्थिक रूप से मजबूत हैं तो करना जरूरी है। इस अवसर पर निसार अहमद सिग्मा न्यूज़ ब्यूरो चीफ, हाजी सिराजुद्दीन गुड्डू खान, निजामुद्दीन ,टीपू सुल्तान ,तारिक अनवर, मोहम्मद शहीद शौकत हाशमी, रोशन हाशमी, बदरुद्दीन हाशमी मुस्ताक हाशमी, आफाक अहमद के साथ मुस्लिम समुदाय की भारी संख्या में लोग मौजूद रहे