चीनीमिल का गन्दा पानी किसानो के खेतो मे जाने से फसल हो रही बर्बाद

चीनीमिल का गन्दा पानी किसानो के खेतो मे जाने से फसल हो रही बर्बाद

चीनीमिल का गन्दा पानी किसानो के खेतो मे जाने से फसल हो रही बर्बाद

चीनीमिल का गन्दा पानी किसानो के खेतो मे जाने से फसल हो रही बर्बाद

मऊ(एपीआई एजेंसी):- स्थानीय नगर क्षेत्र के धरौली स्थित किसान सहकारी चीनी मिल से निकल रहा गन्दा पानी अब आम लोगों को परेशानियों में डाल रहा है।मिल के इस गंदे पानी की बदबू से जहां लोगों के जनजीवन को प्रभावित कर रही है वहीं इस गंदे पानी से क्षेत्र के किसानों की दर्जनों बीघा फसल भी बर्बाद हो रही है।जल निकासी की इस समस्या का निदान न होने से नगर से सटे गौरीडीह गांव के लोगों ने गुरुवार को आक्रोशित होकर प्रदर्शन किया।सूचना पाकर मौके पर पहुंची राजस्व टीम के आश्वासन के बाद किसानों का प्रदर्शन समाप्त हुआ।

बताते चलें कि घोसी नगर क्षेत्र से सटे धरौली में स्थापित किसान सहकारी चीनी मिल से निकलने वाले गंदे पानी की कोई समुचित व्यवस्था न होने से क्षेत्र के लगभग एक दर्जन गांवों में लंबे समय से लोगों का जीवन दुश्वार है। गंदे पानी की बदबू जहां लोगों के स्वास्थ्य के साथ खिलवाड़ कर उन्हें बीमार कर रही है वहीं क्षेत्र के दर्जनों किसानों की दर्जनों बीघा फसल भी बर्बाद हो रही है।ये समस्या मिल के पश्चिम दिशा में फोरलेन बन जाने के बाद और भी गम्भीर हो गई, क्योंकि मिल से निकलने वाला गन्दा पानी लम्बे भूभाग में फैलने के बजाय  फोरलेन के पूरब स्थित गांवों में ही लगने लगा और लोगों की दुश्वारियां बढ़ने लगी।

बर्बाद फसलों को देखने के बाद गुरुवार को क्षेत्र के गौरीडीह के दर्जनों किसानों का आक्रोश फूट पड़ा और जमकर प्रदर्शन करते हुए नेशनल हाइवे की तरफ बढ़ने की तैयारी करने लगा।जैसे ही इसकी सूचना उपजिलाधिकारी घोसी को लगी तो उन्होंने तुरन्त नायब तहसीलदार निशांत मिश्रा, कानूनगो अजयलाल श्रीवास्तव व लेखपाल पंकज चौहान को मौके पर पहुंचने का आदेश दिया। नायब तहसीलदार के नेतृत्व में पहुंची राजस्व टीम ने किसानों से वार्ता कर चीनी मिल प्रशासन को उक्त समस्या के बाबत अवगत कराया। जिस पर चीनी मिल प्रशासन ने उक्त गंदे पानी के निकासी के सम्बंध में काम भी शुरू कर दिया, तब जाकर कहीं किसानों का आक्रोश समाप्त हुआ।
प्रदर्शन करने वालों में पूर्व ग्राम प्रधान धर्मदेव चौहान, रामसोच, तिलकचन्द, रुग्दी, शिवमंगल, मरछू आदि दर्जनों प्रभावित किसान शामिल रहे।