जिला कारागार के बंदियों ने अयोध्या श्रीराम मंदिर के लिए तैयार किया 7 कालीन

जिला कारागार के बंदियों ने अयोध्या श्रीराम मंदिर के लिए तैयार किया 7 कालीन

जिला कारागार के बंदियों ने अयोध्या श्रीराम मंदिर के लिए तैयार किया 7 कालीन

जिला कारागार के बंदियों ने अयोध्या श्रीराम मंदिर के लिए तैयार किया 7 कालीन

भदोही(एपीआई एजेंसी):- जिलाधिकारी गौरांग राठी की पहल पर जिला कारागार के बंदियों द्वारा अयोध्या के श्रीराम मंदिर के लिए प्रभु श्रीराम-सीता दरबार व राम जन्मभूमि मंदिर आकृति की विशेष 7 वॉल हैंगिंग कालीन को तैयार किया गया है। गुरुवार को डीएम व जेलर आर.के वर्मा की उपस्थिति में मंडलायुक्त अयोध्या को भेंट करने के लिए आरक्षित वाहन से रवाना कर दिया गया। इस अवसर पर डीएम गौरांग राठी ने जिला कारागार में पहुंचकर बंदियों द्वारा टफ्टेड पर उकेरें गए उन कला कृतियों को देखकर बंदियों के हुनर की तारीफ की। उन्होंने कहा कि 22 जनवरी को अयोध्या में श्रीरामलला मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव का आयोजन होगा। पूरा देश व प्रदेश 22 जनवरी के महोत्सव को लेकर आशान्वित हैं। जिसमें भदोही भदोही का एक सहभागिता है। जिला कारागार के बंदियों द्वारा 7 कालीन को तैयार किया गया है। जिसमें विशेष कला कृतियां उकेरी गई है।

डीएम ने कहा कि आज इन सभी कला कृतियों को आरक्षित वाहन से अयोध्या भेजी जा रही है।जो मंडलायुक्त को भेंट किया जा रहा है। जो अयोध्या में विभिन्न स्थानों पर लगाई जाएगी। उन्होंने कहा कि यह कला कृतियां पब्लिक प्रतिष्ठानों, प्रशासनिक कार्यालयों व एयरपोर्ट पर लगाई जाएगी। इसके साथ ही श्रीरामलला मंदिर में भी इन कला कृतियों लगाएं जाएंगे। डीएम ने कहा कि इसको 15 बंदी बुनकरों ने मिलकर तैयार किया है। जिसको तैयार करने में उनको 20 दिन का समय लगा है। यह कालीन भदोही के गंगा-यमुनी तहजीब की परिचायक है। सभी धर्मों के लोगों ने मिलकर इस कालीन को तैयार किया है। उन्होंने कहा कि भदोही का कालीन उद्योग गंगा-यमुनी तहजीब का परिचायक है। जिसमें सभी धर्मों के लोग मिलकर कालीनों को तैयार करते हैं।

*बगैर ट्रेस व नक्शे के बुनकरों ने तैयार किया है कालीन: जेलर*

जिला कारागार के जेलर आरके वर्मा ने बताया कि अयोध्या श्रीराम मंदिर के लिए बंदियों द्वारा 7 कालीनों को तैयार किया गया है। जिसमें 5x8, 4x6 व 3x5 साइज के कालीनें है। जिसको 15 बंदी बुनकरों ने मिलकर दिन-रात मेहनत करते हुए तैयार किया है। उन्होंने कहा कि अयोध्या के श्रीराम मंदिर के लिए जिला कारागार के बंदियों ने कालीन बनाने की इच्छा जताई थी। जिस पर डीएम से बात की गई तो उन्होंने इसमें प्रयुक्त होने वाले कच्चे माल की व्यवस्था की। जेलर ने बताया कि इसमें सबसे बड़ी बात यह है कि बुनकरों द्वारा बगैर ट्रेस व नक्शे के इस कालीनों को तैयार किया गया है।

*हमलोगों के लिए है यह खुशी की बात: बुनकर सलीम*

जिला कारागार के बंदी बुनकर सलीम ने बताया कि श्रीराम मंदिर के लिए कालीन बनाने की इच्छा जताई गई थी। जिस पर जेलर साहब ने डीएम साहब से बात की। डीएम साहब ने ऊल आदि उपलब्ध कराया तो बुनाई शुरू कर दिया गया। उन्होंने कहा कि हमलोगों के लिए बड़े खुशी की बात है कि हमारे द्वारा तैयार किया गया कालीन अयोध्या के श्रीराम मंदिर में लगेगा।

*मंदिर में कालीन लगेगा तो धन्य हो जाऊंगा: बुनकर संदीप*

जिला कारागार के बंदी बुनकर संदीप जायसवाल ने कहा कि यह हमारे लिए काफी खुशी की बात है। अगर हमलोगों के द्वारा तैयार किया गया कालीन अयोध्या के श्रीराम मंदिर में लग जाएगा तो हम अपने आपको अन्य समझूंगा।