कर्जा न चुकाना पड़े, इसलिए बनायी थी झूठी लूट की परिपाठी

कर्जा न चुकाना पड़े, इसलिए बनायी थी झूठी लूट की परिपाठी

कर्जा न चुकाना पड़े, इसलिए बनायी थी झूठी लूट की परिपाठी

कर्जा न चुकाना पड़े, इसलिए बनायी थी झूठी लूट की परिपाठी

ललितपुर(एपीआई एजेंसी):- मध्य प्रदेश के सराफा व्यापारी ने कोतवाली पुलिस को सूचना दी कि उसके साथ दो बाइक सवार बदमाशों ने लूट की घटना को अंजाम देते हुये सोने-चांदी से भरे बैग को लूट लिया है। बैग में करीब 18 लाख रुपये की ज्वैलरी थी। सूचना मिलने पर कोतवाली पुलिस ने तत्काल पुलिस अधीक्षक मो.मुश्ताक को अवगत कराया, जिस पर एसपी ने तत्काल अपर पुलिस अधीक्षक अनिल कुमार व क्षेत्राधिकारी सदर अभय नारायण राय के संयुक्त पर्यवेक्षण में छह टीमों को गठित कर जांच कर खुलासा करने के निर्देश दिये थे। लेकिन कुछ ही समय पश्चात पूरी कहानी बदल गयी। कड़ाई से पूछताछ करने पर सराफा व्यापारी ने झूठी कहानी बनाने की बात स्वीकार कर ली।

गौरतलब है कि मध्य प्रदेश के जिला छतरपुर अंतर्गत थाना महराजपुर के वार्ड नं.13 गढ़ीमोहाल निवासी शिवम सोनी पुत्र अवध किशोर सोनी ने पुलिस को शाम करीब 4 बजे सूचना दी कि वह फेरी लगाकर गांव-गांव जाता है और ज्वैलरी बेचता है। वह अपना पैसा लेने के लिए ग्राहकों के पास गया था, जहां अपराह्न करीब 1.30 बजे ग्राम खड़ोवरा से रोंडा के बीच बिना नम्बर प्लेट की पल्सर व डीलक्स लिये चार नकाबपोश बदमाशों ने उसे घेर लिया और उससे करीब 3 किलो चांदी, 285 ग्राम सोना जिसकी कीमत करीब 18 लाख रुपये की लूट कर ली है। सूचना मिलने पर पुलिस अधीक्षक ने कोतवाली पुलिस, सीसीटीवी कैमरा, सर्विलांस, एसओजी समेत छह टीमों का गठन कर जल्द मामले के खुलासे के निर्देश दिये थे। सूचना के बाद आलाधिकारियों ने मौका मुआयना किया।

जांच के दौरान शिकायतकर्ता की बात और फुटेज व सर्विलांस से जो साक्ष्य मिले उनमें विसंगतियां पायी गयीं। इसे लेकर पुलिस भी असमन्जस्य की स्थिति में थी। पुलिस ने सराफा व्यापारी से कड़ाई से पूछताछ की, जिसमें शिकायतकर्ता शिवम सोनी ने पूरा सच बयान करते हुये दर्ज करायी गयी कहानी को ही झूठा साबित कर दिया। शिवम सोनी ने पुलिस को बताया कि उसने एक प्लाट व एक कार खरीदी थी, जिससे उसकी दुकान का कर्जा था, जिसे वह चुकाना चाहता था। कर्जदार उससे बार-बार तकाजा कर रहे थे। इससे क्षुब्ध होकर उसने खुद से लूट की कहानी बनायी और दूसरे सुनार से उधार ली ज्वैलरी का रुपया न देना पड़े, इसके लिए लूट की कहानी रच डाली।

उसने बताया कि वह अपने साथ एक लड़के को लेकर गांव-गांव जाता था। लेकिन 3 फरवरी को वह उक्त लड़के को जानबूझकर अपने साथ नहीं लाया। वह सामान बेचने और ग्राहकों से रुपये लेने गया था। इसके बाद उसने अपने फोन को तोड़कर फेंक दिया, जिससे कि घटना सही लगे और सुनसान स्थान पर जाकर लूट की घटना बना डाली। शिवम सोनी ने बताया कि उसने ज्वैलरी को गलाने का भी प्रयास किया। पुलिस ने पूरे प्रकरण को लेकर शिवम सोनी को हिरासत में लेकर वैधानिक कार्यवाही शुरू कर दी है।