केंद्रीय मंत्री अनुप्रिया पटेल की अपील- बेटी के जन्म पर उत्सव मनाएं

केंद्रीय मंत्री अनुप्रिया पटेल की अपील- बेटी के जन्म पर उत्सव मनाएं

केंद्रीय मंत्री अनुप्रिया पटेल की अपील- बेटी के जन्म पर उत्सव मनाएं

केंद्रीय मंत्री अनुप्रिया पटेल की अपील- बेटी के जन्म पर उत्सव मनाएं

मिर्जापुर(एपीआई एजेंसी):- केंद्र की लोकप्रिय मोदी सरकार और प्रदेश की योगी सरकार की जन कल्याणकारी योजनाओं को गांव-गांव तक शत प्रतिशत पहुंचाने एवं कतिपय कारणों से योजना से वंचित लाभार्थियों को मौके पर ही आवेदन कराकर उन्हें लाभांवित कराने के उद्देश्य से भारत सरकार व प्रदेश सरकार द्वारा संचालित कार्यक्रम विकसित भारत संकल्प यात्रा के तहत आज जमालपुर विकास खण्ड के ग्राम रसुलपुर में एक वृहद चौपाल का आयोजन किया गया।

आयोजित कार्यक्रम का केन्द्रीय राज्यमंत्री श्रीमती अनुप्रिया पटेल, जिला महामंत्री भाजपा हरिशंकर सिंह पटेल, ग्राम प्रधान विजय कुमार सिंह, मुख्य विकास अधिकारी विशाल कुमार आदि ने दीप प्रज्जवलित कर चौपाल का शुभारम्भ किया। इस अवसर पर उपस्थित ग्रामीणो को सम्बोधित करते हुये केन्द्रीय वाणिज्य एवं उद्योग राज्य मंत्री श्रीमती अनुप्रिया ने कहा कि 15 नवम्बर 2023 से लगातार विकसित भारत संकल्प यात्रा गांव-गांव पहुंच रही है। उन्होेने कहा कि मोदी की गारंटी वाली गाड़ी की टीवी स्क्रीन पर भारत सरकार की योजनाओं की जानकारी दी जा रही है।

उन्होंने कहा कि भारत सरकार तमाम योजनाएं चला रही है गरीबों के लिए आवास, शौचालय, बैंक खाता, हर घर नल से जल, उज्ज्वला योजना, आयुष्मान कार्ड, बुजुर्गों दिव्यांगों निराश्रित महिला पेंशन आदि अन्य सरकार की संचालित योजनाओं का लाभ देश के करोड़ो लोगों को मिल रहा है, परन्तु कुछ ऐसे लोग है जो योजनाओं की जानकारी न होने के कारण लाभन्वित होेने से वंचित रह गये हैं उसी के दृष्टिगत भारत सरकार ने विकसित भारत संकल्प यात्रा कार्यक्रम का आयोजन किया है, जिसमें मोदी की गारंटी वाली गाड़ी भेजी जा रही है। सभी ग्रामवासी एलईडी प्रचार वाहन के माध्यम से दी जा रही जन कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी प्राप्त करें, स्टाल में सभी विभागों के अधिकारी कर्मचारी उपस्थित हैं जो पात्र लाभार्थी योजनाओं के लाभ से वंचित हैं मौके पर ही आवेदन कराया जाएगा और जल्द ही उन्हें उस योजना का लाभ प्रदान किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा बेटियों के उज्जवल भविष्य के लिए तमाम योजनाएं चला रही हैं। उन्होंने कहा कि भारत सरकार ने कहा है कि 'बेटी बचाओ- बेटी पढ़ाओ' बेटी ईश्वर का वरदान है और राज्य सरकार द्वारा बेटियों को पढ़ाने, उनके जीवन को संवारने के लिए बहुत सारी योजनाएं संचालित की जा रही हैं। कन्या सुमंगला योजना के तहत बेटी के जन्म से पढ़ाई, शादी विवाह आदि जिम्मेदारियां में सरकार आपका सहयोग कर रही है। उन्होंने कहा कि केंद्र व प्रदेश सरकार बेटियों के लिए इतनी योजनाएं चला रही है तो बेटी के जन्म पर उत्सव आप सभी अवश्य मनाए।

उन्होंने कहा कि उसी के तहत आज छोटी-छोटी बच्चियों का केक काटकर कन्या जन्मोत्सव मनाया गया है। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि जब भी आपके गांव में बेटी का जन्म हो तो आप सभी पूरे गांव में एक-एक दीपक अवश्य जलाएं और बेटी के जन्म पर उत्सव मनाए। इस दौरान विकेश पटेल, सूरज प्रजापति, गौरी शंकर सिंह, चंद्रशेखर सिंह, आदि अनेक पदाधिकारी उपस्थित रहें। उक्त आशय की जानकारी जिला मीडिया प्रभारी शंकर सिंह चौहान ने दी।