मंगलवार से शुरू हो गया रमजान का पवित्र महीना

मंगलवार से शुरू हो गया रमजान का पवित्र महीना

मंगलवार से शुरू हो गया रमजान का पवित्र महीना

मंगलवार से शुरू हो गया रमजान का पवित्र महीना 

बलिया(एपीआई एजेंसी):- मंगलवार से मुस्लिम समुदाय का रमजान महीना शुरू हो गया इस पाक महीने के पहली तारीख मंगलवार से शुरू हो गया है पहली रोजा भी लोग रहे। इसके पहले सोमवार को चांद देखने की पुष्टि शिया और सुनी ने दोशो ने की है। जिससे रमजान माह के पाक महीने का पहला रोजा मंगलवार से शुरू हो गया है इस महीने के महता शिया समुदाय के मौलाना सैयद सबीह अब्बास ने बताया सोमवार को सुबह  बेसबरि से चाँद देखने के लिये उत्सुकता बनी रही जिसे चांद  दिखाई देने पर मंगलवार को रमजान माह शुरू हो गया और मंगलवार को मुस्लिमो का पहली तारीख हो गया।

जिसे पहली रोजा रखा गया  वहीं सुन्नी समुदाय के मौलाना सरवर साहब ने तथा मौलाना  करहानी साहब ने बताया की मंववार से रमजान माह की शुरूआत हो गयी सोमवार को चांद देखा गया है इससे पहली तारीख, पहली रोजा रखा गया है  दोनो ओर से चांद देखे जाने की पुष्टि की गई है और मंगलवार से रमजान की पहली तारीख शुरू हो गई। सोमवार को सुबह से ही मुस्लिम समुदाय में चांद देखने की बड़ी उत्सुकता देखा गया जो लगभग 6:30 6:45 के बीच लोगों ने चांद देखा और रमजान का पाक महीना मंगलवार से शुरू होने पर पहली रोजा रखा बताते चलें कि इस महीने मस्जिदों की रौनकें बढ़ जाती हैं।

नमाजियों की संख्या भी बढ़ जाती है मुस्लिम समाज में इस महीने को अपने घरो व मसजिदो मे नमाज पढ़ते है  यह महीना बहुत ही पाक और पवित्र महीना माना जाता है  इस महीने लोग अल्लाह की इबादत में मशगूल (व्यस्त) रहते हैं इस महीने मस्जिदों में अहले सुन्नत तराबी के फरायज़ को अंजाम देते हैं यह तराबी मस्जिदों में मस्जिद के इमाम द्वारा अदा कराई जाती है  मंगलवार 12 मार्च से रमजान की पहली तारीख शुरू हो गयी रमजान का यह पवित्र महीना करीब एक महीने का होता है और मुस्लिम समुदाय रोजा रख कर अपने कुल खनदान की सलामति के लिये रखते है 30 वे दिन ईद का त्योवहार  मनाते, नये कपड़े परिधान पहनकर सुबह से अलग अलग मस्जिदो के समयानुसार मस्जिदो मे नमाज पढ़ने जाते है नमाज अदा पढ़ने के बाद एक दूसरे से गले मिल दुआ सलामति  की आपस मे मेलमिलाप भाईचारा एक हो बैरभाव भुलाकर सबकी खैरसलामति रहे और दुआ मागते है  दुआ भी करते है।