प्रामेरिका लाइफ़ इंश्योरेंस ने इमर्जिंग विज़नरी प्रोग्राम के 13वें संस्करण की घोषणा की

प्रामेरिका लाइफ़ इंश्योरेंस ने इमर्जिंग विज़नरी प्रोग्राम के 13वें संस्करण की घोषणा की

प्रामेरिका लाइफ़ इंश्योरेंस ने इमर्जिंग विज़नरी प्रोग्राम के 13वें संस्करण की घोषणा की

प्रामेरिका लाइफ़ इंश्योरेंस ने इमर्जिंग विज़नरी प्रोग्राम के 13वें संस्करण की घोषणा की

By:- Amitabh Chaubey 
लखनऊ(एपीआई एजेंसी):- भारत में सबसे तेज़ी-से बढ़ती जीवन बीमा कंपनियों में से एक, प्रामेरिका लाइफ़ इंश्योरेंस ने अपनी बिल्कुल नई सामाजिक सरोकार संबंधी पहल, एमर्जिंग विजनरीज़ के 13वें संस्करण की शुरुआत की, जो एक राष्ट्रीय मान्यता प्राप्त कार्यक्रम है। यह कार्यक्रम स्कूली छात्रों को उनके समुदायों में फ़ाइनैंशियल और सामाजिक चुनौतियों के नए-नए समाधान के लिए पुरस्कार देता है।  

यह कार्यक्रम प्रूडेंशियल स्पिरिट ऑफ़ कम्युनिटी अवार्ड्स के चरण-दर-चरण विकास का प्रतिनिधित्व करता है, जो एक लंबे समय से चला आ रहा कार्यक्रम है। इस कार्यक्रम के तहत दुनिया भर में 27 वर्षों में 1,50,000 से ज़्यादा नौजवानों को मान्यता दी गई है और भारत में इसकी 13 वर्षों से ज़्यादा की समृद्ध विरासत है। प्रूडेंशियल फ़ाइनैंशियल इंक के उद्देश्यपरक इतिहास और पिरामल फ़ाइनैंस की फ़ाइनैंशियल विशेषज्ञता का लाभ उठाते हुए, प्रामेरिका लाइफ़ इंश्योरेंस उन बच्चों की उल्लेखनीय कोशिशों को पहचानने और उनका जश्न मनाने का अपना सफ़र जारी रखता है। इन कोशिशों से फ़ाइनैंशियल और सामाजिक चुनौतियों के नए-नए समाधान विकसित करके अपने समुदायों के लिए सकारात्मक योगदान किए जाते हैं।

इसके मूल में, इमर्जिंग विजनरीज़ प्रोग्राम प्रामेरिका लाइफ़ इंश्योरेंस के बेहद महत्वपूर्ण ब्रैंड विज़न की अभिव्यक्ति के रूप में काम करता है, जो यह है: जीवन को सुरक्षित और समृद्ध करना। इन चुनौतियों से निपटने में बच्चों के योगदान को स्वीकार करते हुए, कार्यक्रम इस नज़रिए के लिए कंपनी के समर्पण को ज़्यादा मज़बूत बनाता है। इस

पहल के ज़रिए, कंपनी का उद्देश्य अपने से जुड़े समुदायों की और ज़्यादा भलाई करना है।  

कार्यक्रम का प्राथमिक उद्देश्य दो स्तरों पर दिखाई देता है: युवा परिवर्तनकारों के असाधारण प्रयासों को पहचानना और सामाजिक सरोकार या ज़िम्मेदारी की व्यापक संस्कृति को प्रेरित करना। इन युवा नेताओं की पहलों को विशेष रूप से सामने लाकर, कंपनी सकारात्मक परिवर्तन के शृंखलाबद्ध प्रभाव और परिणामों को बढ़ावा देते हुए समाज में दूसरों को सकारात्मक योगदान करने के लिए प्रेरित करना चाहती है।

प्रामेरिका लाइफ़ इंश्योरेंस के चीफ़ बिज़नेस ऑफ़िसर कार्तिक चक्रपाणि ने कहा, "इन युवा चैंपियन्स के अथक प्रयासों, अदम्य भावना और नेक इरादों का जश्न मनाते हुए हमारा सीना गर्व से फूल जाता है। इस पहल के ज़रिए, हम सभी के लिए प्रेरणा का एक प्रकाश प्रज्ज्वलित करते हुए, उनके अनुकरणीय कार्यों को केंद्र में रखकर उन्हें विशेष बनाने का इरादा रखते हैं। उनके नवाचार, दृढ़ संकल्प और लचीलेपन को प्रदर्शित करके, हम सामूहिक कार्रवाई और करुणा के लोकाचार को साकार करते हुए, दूसरों से जुड़ने और अपनी दुनिया की ज़्यादा से ज़्यादा भलाई की कोशिश करने के लिए प्रेरित करने की उम्मीद करते हैं।"

अपनी ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया के अलावा, कार्यक्रम व्यापक स्कूल आउटरीच के ज़रिए अपने प्रभाव को बढ़ाता है। कंपनी की योजना है कि हम छात्रों और स्कूल प्रबंधन के साथ डिजिटल वेबिनार, ऑन-ग्राउंड प्रेज़ेंटेशन और संवादों से टियर-1, टियर-2 और टियर-3 शहरों को कवर करने वाले भारत भर के 3000+ स्कूलों तक पहुँचें। 

· यह कार्यक्रम कक्षा 8 से 12 तक के उन छात्रों के लिए खुला है जिन्होंने स्वयंसेवी गतिविधियों में सक्रिय भागीदारी दिखाई है।  
· प्रतिभागियों को अपने समुदायों के भीतर फ़ाइनैंशियल या सामाजिक चुनौतियों से निपटने की खातिर प्रोजेक्ट सबमिट करने के लिए आमंत्रित किया जाता है।  
· आवेदनों को उनके संबंधित स्कूल प्रिंसिपल द्वारा ई-सर्टिफ़ाइड किया जाना चाहिए।  
· निर्णायकों का एक ख़ास पैनल प्रस्तुतियाँ का मूल्यांकन करेगा और दो श्रेणियों में फ़ाइनैंशियल सॉल्यूशन चैलेंज और सोसायटल सॉल्यूशन चैलेंज में फ़ाइनलिस्ट को चुनेगा।
· पाँच फ़ाइनलिस्ट को फ़ाइनैंशियल सॉल्यूशन चैलेंज के लिए चुना जाएगा, जबकि बीस फ़ाइनलिस्ट को सोसायटल सॉल्यूशन चैलेंज के लिए चुना जाएगा।  
· इन फ़ाइनलिस्ट्स में से, दो राष्ट्रीय सम्मान-हर एक श्रेणी से एक-को उत्कृष्टता प्रमाणपत्र, स्वर्ण पदक और हर एक को 50,000 रुपए की राशि का नकद पुरस्कार दिया जाएगा।  
· इसके अतिरिक्त, सम्मान प्राप्त करने वालों को ट्रॉफ़ी दी जाएँगी और उनके स्कूल के प्रिंसिपल्स का भी सम्मान किया जाएगा।  
· दोनों राष्ट्रीय सम्मान विजेताओं को संयुक्त राज्य अमेरिका में एक अंतरराष्ट्रीय मान्यता प्राप्त कार्यक्रम के लिए सारे खर्चों सहित यात्रा करने का अवसर दिया जाएगा।

आवेदन जमा करने की विंडो फ़िलहाल 21 फ़रवरी, 2024 तक खुली है।