विशेष किशोर पुलिस इकाई की मासिक समीक्षा बैठक संपन्न

विशेष किशोर पुलिस इकाई की मासिक समीक्षा बैठक संपन्न
विशेष किशोर पुलिस इकाई की मासिक समीक्षा बैठक संपन्न

एपीआई न्यूज़ एजेंसी

अवनीश शंकर राय 

 देवरिया। पुलिस लाईन देवरिया के मनोरंजन कक्ष में विशेष किशोर पुलिस इकाई की मासिक समीक्षा बैठक माह मार्च 2023 का आयोजन अपर पुलिस अधीक्षक / प्रभारी विशेष किशोर पुलिस इकाई राजेश कुमार सोनकर के अध्यक्षता में किया गया है। 
      श्री सोनकर द्वारा एस०जे०पी०यू० के कर्तव्य एवं दायित्व के बारे में अवगत कराया गया तथा किशोर न्याय अधिनियम के अनुरूप बच्चों के हित में कार्य करने के लिए निर्देशित किया गया। जय प्रकाश तिवारी प्रभारी जिला प्रोबेशन अधिकारी बताया गया बच्चों की दो कटगरी सीएनसीपी एवं सी०आई०सी०एल० के बार में विस्तृत रूप से बताया गया कि वर्तमान में किशोर न्याय अधिनियम में नियमित बदलाव हो रहे हैं जो खासकर बच्चों की गोद देने की प्रक्रिया जो साथ परिवार न्यायालय के द्वारा कराया जाता था। वर्तमान में जिलाधिकारी एवं अपर जिलाधिकारी (प्रशासन) देवरिया के न्यायालय से कराये जाने के प्राविधान है। इसके साथ ही जनपद में बाल विवाह की रोकथाम एवं किसी भी अवैध तरिके से बच्चों को गोद न दिया जाय, गोद देने की प्रक्रिया कारा के वेबसाईट के माध्यम से कराया जाये अध्यक्ष बाल कल्याण समिति के सदस्य विरेन्द्र मणि त्रिपाठी पाक्सा के सम्बंध में विस्तृत रूप से जानकारी दी गयी। टी जे सिंह एएचटीयू के द्वारा बाल श्रम से मुक्त कराये जाने तथा बच्चों नशे से दूर रखने के लिए मा० राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग के ज्वाइंट एक्शन प्लान एक युद्ध नशे के विरुद्ध के बारे में चर्चा किया गया। 
        बैठक में रामकृपाल, मनोवैज्ञानिक, राजकीय बाल गृह (बालक) देवरिया राजेश कुमार यादव एवं  रूबि सिंह सामाजिक कार्यकर्ता जिला बाल तरक्षण इकाई देवरिया  आकाश कुमार कुशवाहा थाना ए०एच०टी०ओ० व श्रम विभाग, चाईल्ड लाइन कालेव / रेलवे उपयुक्त संस्था श्याम सुन्दर मेमोरियल सोसाईट व जनपद के समस्त थानों में नामित विशेष किशार पुलिस इकाई आदि मौजूद रहे।