85 प्लस वृद्धजन एवं दिव्यांगजन घर पर ही करेंगे मतदान 

85 प्लस वृद्धजन एवं दिव्यांगजन घर पर ही करेंगे मतदान 

85 प्लस वृद्धजन एवं दिव्यांगजन घर पर ही करेंगे मतदान 

85 प्लस वृद्धजन एवं दिव्यांगजन घर पर ही करेंगे मतदान

भदोही(एपीआई एजेंसी):- भारत निर्वाचन आयोग के निर्देश के क्रम में 85 वर्ष से अधिक एवं दिव्यांग मतदाताओं को पोस्टल बैलेट से उनके घर पर ही मतदान कराए जाएंगे। शुक्रवार को कलेक्ट्रेट परिसर से जिला निर्वाचन अधिकारी विशाल सिंह व प्रभारी पोस्टल बैलेट एवं एडीएम न्यायिक द्वारा सुबह 7 बजे पोलिंग पार्टियों को रवाना किया जाएगा। रवानगी के समय तीनो विधानसभा के सहायक रिटर्निग आफिसर व तहसीलदार उपस्थित रहेंगे।

इस दौरान डीईओ विशाल सिंह ने बताया कि 85 प्लस बुजुर्ग एवं 40 प्रतिशत से अधिक ग्रस्त दिव्यांग मतदाताओं सहित कुल 791 बुजुर्ग और दिव्यांग मतदाताओं ने फार्म 12-डी भरकर घर से ही डाक मत पत्र के माध्यम से मताधिकार का प्रयोग करने के लिए आवेदन किया था। 18 से 20 मई के बीच निर्धारित तिथि व समय पर पोलिंग पार्टी उनके घर पर जाकर उनका मतदान सुनिश्चित कराएगी। जनपद में पोस्टल बैलेट का प्रथम चरण 14 से 17 मई के बीच फार्म 12 के माध्यम से मत कार्मिको का मतदान सफलता पूर्वक सुनिश्चित हुआ। अब पोस्टल बैलेट के द्वितीय चरण के अन्तर्गत 18 से 20 मई तीन दिनों में 85 प्लस सीनियर सीटिजन व दिव्यांग मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर लोकतंत्र के महापर्व में अपनी सहभागिता सुनिश्चित करेंगे।

जो जनपदवासियों को 25 मई को मतदान करने के लिए प्रेरित व प्रोत्साहित करेंगे। प्रभारी अधिकारी पोस्टल बैलेट शिव नारायण सिंह ने बताया कि 18 से 20 मई तक प्रातः 8 से शाम 4 बजे तक मतदान कार्मिकों की 30 टीमें प्रतिदिन उनके घर जाकर मतदान सुनिश्चित कराएंगी। एक पोलिंग पार्टी में कुल 6 कार्मिक रहेंगे। जिसमें एक माईक्रोआब्जर्वर, 2 पोलिंग पर्सन, एक वीडियोग्राफर, 2 पुलिस जवान रहेंगे।

डीईओ ने बताया कि लोकसभा सामान्य निर्वाचन को स्वतंत्र, निष्पक्ष, व पारदर्शी बनाएं जाने के लिए पोस्टल बैलेट के माध्यम से 85 प्लस व दिव्यांग मतदाताओं द्वारा घर से ही मतदान करने की सूचना पूर्व में ही प्रत्याशियों को दे दी गई है। जिससे वे स्वयं या उनके अधिकृत अभिकर्ता मतदान के समय उपस्थित रहकर मतदान प्रक्रिया की शुचिता का अवलोकन कर सकते है। साथ ही इसकी सूचना मतदान से पूर्व ही बीएलओ व एसएमएस के द्वारा मतदाताओं को इसकी जानकारी दी गई है।