रामशाला राम जानकी मंदिर में हुआ चौखट पूजन, श्रद्धालुओं ने एलसीडी पर देखे अयोध्या मंदिर प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम

रामशाला राम जानकी मंदिर में हुआ चौखट पूजन, श्रद्धालुओं ने एलसीडी पर देखे अयोध्या मंदिर प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम

- राममंदिर प्राण प्रतिष्ठा की शुभ मुहूर्त में ही हुआ गोंठा के रामशाला चौखट की पूजन

- आम लोगों से लेकर खास लोग भी दोनो कार्यक्रम का बने साक्षी, श्रद्धालु हुए भाव विभोर

गोंठा। अयोध्या के राम मंदिर में रामलला की प्राण-प्रतिष्ठा का विधान पूरा हो गया है। श्रीराम के प्रथम दर्शन हो गए हैं। इससे पहले मंदिर के गर्भगृह में मोदी पहुंचे और उन्होंने प्राण-प्रतिष्ठा पूजा के लिए संकल्प लिया। फिर पूजा शुरू की। पीएम ने ही रामलला की आंख से पट्टी खोली और कमल का फूल लेकर पूजन किया। रामलला पीतांबर से सुशोभित हैं। उन्होंने हाथों में धनुष-बाण धारण किया है। इस पूरे कार्यक्रम को गोंठा स्थित राम जानकी रामशाला मंदिर में एलसीडी के जरिए गोंठा समेत आज पास से जुटे श्रद्धालुओं ने रामलला का दर्शन किए। राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा के दौरान जय श्री राम, जय जय श्रीराम, एक ही नारा एक ही नाम जय श्री राम जय श्री राम.. के नारे से रामशाला मंदिर परिसर गूंज उठा। वहां मौजूद राम लला के भक्तों की आंखों में खुशी के आंसू झलक रहे थे।

 गोंठा रामशाला राम-जानकी मंदिर में हुआ चौखट पूजन, शिलान्या

राम जानकी रामशाला मंदिर में भी चौखट का पूजन वैदिक मंत्रोच्चारण के बीच किया गया। चौखट का पूजन और शिलान्यास उसी मुहूर्त में किया गया जिस मुहूर्त में श्री राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा की गई। नेपाल के जंगलों से मंगाई गई साखू की लकड़ी से बने इस चौखट में खास प्रकार की डिज़ायन बनी हुई है। इस चौखट की लबायी 5 फीट है।

 क्या मान्यता है रामशाला चौखट की मान्यता

रामशाला राम जानकी मंदिर और उसमे लगे चौखट की विशेष मान्यता है। कहा जाता है यहां सच्चे मन से मांगी हर मुराद पूरी होती है। दूर-दूर से श्रद्धालु यहां अपनी मुराद लेकर आते हैं। ऐसी भी मान्यता है कि रामशाला चौखट की झूठी कसम खाने वाला अंधा, लूला और लंगड़ा हो जाता है।

 गोंठा समेत आसपास के लोग बने साक्षी

चौखट पूजन में आम और खास लोग एक साथ कतार में नजर आए। बीजेपी नेता विनय राय बंटी, संतोष राय, पूजा राय, ब्लाक प्रमुख प्रदीप राय राजू, नर्वदेश्वर राय, खंड कार्यवाह चंद्रप्रकाश तिवारी, शशिकांत राय, पंकज राय, विवेकानंद गुप्ता, मंडल अभियान प्रमुख प्रदीप राय पवन, खंड ग्राम विकास प्रमुख उमाशंकर उपाध्याय, गोरख राय, आशीष गुप्ता, नितेश गुप्ता, प्रचार प्रमुख पवन उपाध्याय, गौरव दुबे, आनद राय, शुभम गुप्ता, शशिकांत राय,धर्मेंद्र राय, सावित्री दुबे, शैलकुमारी राय, सरिता गुप्ता, प्रेमलता राय समेत बड़ी तादाद में राम भक्त मौजूद रहे।