आज लखनऊ पहुंचेगी विश्व कप की ट्रॉफी, इकाना स्टेडियम में दिखाया जाएगा

आज लखनऊ पहुंचेगी विश्व कप की ट्रॉफी, इकाना स्टेडियम में दिखाया जाएगा

आज लखनऊ पहुंचेगी विश्व कप की ट्रॉफी, इकाना स्टेडियम में दिखाया जाएगा

लखनऊ। क्रिकेट विश्वकप की ट्रॉफी शुक्रवार को लखनऊ के इकाना स्टेडियम में नजर आएगी। शाम 4 बजे विश्वकप की तैयारियों पर चर्चा के दौरान उसको दिखाया जाएगा। इससे पहले साल 2011 में विश्वकप ट्रॉफी आई थी। उस समय भी आयोजन भारत में हुआ था। बताया जा रहा है कि पहले दिन इकाना में ट्रॉफी को रखने के बाद उसको शहर के एक निजी मॉल में शनिवार और रविवार को भी आम लोगों के लिए रखा जाएगा। जहां वह इसको देख सकेंगे।

लखनऊ समेत देश के नौ शहरों में इस बार विश्व कप के मैचों का आयोजन किया जाएगा। इसमें 5 मैच लखनऊ में खेले जाएंगे। जहां भारतीय टीम इंग्लैंड के साथ अपना एक मैच खेलेगी। अक्टूबर- नवंबर के बीच मैचों का आयोजन होगा। भारतीय टीम साल 2011 में विश्न विजेता भी बनी थी। उसके बाद हुए दो विश्व कप 2015 और 2019 में टीम का सफर सेमीफाइनल तक ही पहुंच पाया है।

ऐसे में इस बार टीम को जीत का प्रबल दावेदार माना जा रहा है। अपने देश में प्रतियोगिता का आयोजन करा विश्वकप जीतने वाला भारत पहला देश बना था। उसके बाद से लगातार आयोजन करने वाला देश ही विश्व कप जीतता आ रहा है। साल 2015 में ऑस्ट्रेलिया और 2019 में इंग्लैंड को जीत मिली थी। लेकिन इसकी शुरुआत साल 2011 में भारत से हुई थी। उससे पहले कभी भी आयोजक देश विश्वकप नहीं जीत पाया था।

उत्तर प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन के सीईओ अंकित चटर्जी ने बताया कि लखनऊ में विश्वकप ट्रॉफी का तीन दिन का प्रवास तय किया गया है। पहले दिन इसे इकाना स्टेडियम में यूपी के रणजी क्रिकेटर सौरभ कुमार व शहर के अन्य खिलाड़ियों की मौजूदगी में कार्यक्रम रखा गया है। इसमें यूपी सीए के तमाम बड़े अधिकारी और इकाना प्रबंधन के लोग भी मौजूद रहेंगे।

13 साल पहले 14 अक्तूबर 2010 को विश्वकप ट्रॉफी को लखनऊ के केडी सिंह बाबू स्टेडियम में लाया गया था। उस वक्त के तत्कालीन मेयर दिनेश शर्मा ने विश्वकप ट्रॉफी की अगवानी की। केडी सिंह बाबू स्टेडियम में कार्यक्रम हुआ था। ट्रॉफी का दीदार करने वालों का जमावड़ा लग गया था। मौके पर केडी सिंह बाबू स्टेडियम में शुभकामनाएं संदेश देने के लिए एक बैनर भी लगाया गया था।

जियाउल हक की रिपोर्ट