मधुमक्खी दिवस पर मधुमक्खी पालको को किया जागरूक

मधुमक्खी दिवस पर मधुमक्खी पालको को किया जागरूक

मधुमक्खी दिवस पर मधुमक्खी पालको को किया जागरूक

मधुमक्खी दिवस पर मधुमक्खी पालको को किया जागरूक

वाराणसी(एपीआई एजेंसी):- रोहनिया,भारतीय सब्जी अनुसंथान संस्थान वाराणसी द्वारा डॉ0 तुषार कांति बेहेरा, निदेशक के मार्गदर्शन में विश्व मधुमक्खी दिवस पर एक बृहद जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसमे सस्थान से प्रशिक्षित कुल 15 किसानो ने प्रतिभाग किया। इस अवसर पर संस्थान के कार्यकारी निदेशक डॉ0 नगेन्द्र राय  ने विस्तारपूर्वक मधुमक्खी पालन एवं उद्यमिता विकाश पर विशेष बल दिया।

इस अवसर पर फसल उत्पादन विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ0 अनंत बहादुर ने मधुमक्खियों का फसल परागण में  महत्व एवं उनके संवर्धन पर बिधिवत एवं विस्तारपूर्वक जानकारी दी गई। फसल सुरक्षा विभाग के  विभागाध्यक्ष डॉ0 ए. एन. सिंह  ने मधुमक्खियों के संरक्षण पर किसानो को विस्तार पूर्वक जानकारी दी।  डॉ0 सिंह ने कृषि रसायनो के अंधाधुंध प्रयोग से बचना चाहिए तथा कृषि रसायनो के प्रयोग सूर्योदय से पहले एवं सूर्यास्त के बाद प्रयोग करने से मधुमक्खियों पर हानिकारक प्रभाव नहीं पड़ता हैं।

इस अवसर पर समेकित मधुमक्खी पालन केंद्र के प्रभारी डॉ0 कुलदीप श्रीवास्तव ने किसानो को प्रशिक्षित किया तथा मधुमक्खी पालन से संबन्धित किट का भी वितरण किया। इस कार्यक्रम में फसल सुरक्षा विभाग के प्रधान वैज्ञानिक डॉ0 के के पाण्डेय, डॉ0 सुदर्शन मौर्य , वरीय वैज्ञानिक डॉ0 जयदीप हल्दर, मंजूनाथ गौड़ा एवं सूजन मजूमदार ने कार्यक्रम में सामील हुये।  कार्यक्रम के अंत में डॉ0 प्रताप दिवेकर ने धन्यवाद ज्ञापन किया।