रेल मंत्री ने अमृत भारत ट्रेन रेक का किया निरीक्षण

रेल मंत्री ने अमृत भारत ट्रेन रेक का किया निरीक्षण

रेल मंत्री ने अमृत भारत ट्रेन रेक का किया  निरीक्षण

रेल मंत्री ने अमृत भारत ट्रेन रेक का किया  निरीक्षण

By:- Amitabh Chaubey 
नई दिल्ली(एपीआई एजेंसी):- नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर रेल, संचार और इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री अश्विनी वैष्णव ने  अमृत भारत ट्रेन रेक का निरीक्षण किया। रेल मंत्री ने यात्रा करने वाले लोगों के लिए अधिकतम सुविधा सुनिश्चित करने के लिए नवनिर्मित अमृत भारत ट्रेनों में इस्तेमाल की गई आधुनिक और उन्नत तकनीक की सराहना की। अमृत भारत ट्रेन पुश-पुल तकनीक पर आधारित है  और नए भारत की यह नई ट्रेन बन कर तैयार हैं।

इस ट्रेन मैं एक लोकोमोटिव आगे और एक पीछे लगा हैं। रेलवे ने उन रेल यात्रियों के लिए यात्रा अनुभव को और बेहतर, तेज, सुरक्षित और आरामदायक बनाने की कोशिश की है जो नॉन एसी कोच का इस्तेमाल करते है। रेल मंत्री ने बताया कि देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा जल्द ही अमृत ​​भारत ट्रेनों को हरी झंडी दिखाई जाएगी। जिसके बाद यात्री नए भारत की नई अमृत भारत यात्रा में नया अनुभव प्रदान करने वाली ट्रेन की उन्नत सुविधाओं का लाभ प्राप्त कर सकेंगे।

आप को बता दे इस नॉन ए.सी. ट्रेन में 22 डिब्बे होंगे जिनमें 12 द्वितीय श्रेणी 3-टियर स्लीपर क्लास, 08 सामान्य द्वितीय श्रेणी डिब्बे और 2 गार्ड डिब्बे होंगे। जिस मै एक गार्ड डिब्बे में महिलाओं और दूसरे गार्ड डिब्बे में दिव्यांग यात्रियों के लिए जगह दी गई है।